Credit Score: अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए इन 6 गलतियों से बचें

Advertisement

[ad_1]

आपका विश्वस्तता की परख यह आपके वित्तीय स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जो ऋण सुरक्षित करने, अनुकूल ब्याज दरें प्राप्त करने आदि की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है। हालांकि, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए परिश्रम और स्मार्ट वित्तीय निर्णयों की आवश्यकता होती है। इस लेख में, यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर बनाए रखना चाहते हैं तो हम कुछ सामान्य गलतियों के बारे में जानेंगे जिनसे आपको बचना चाहिए।
1. अपनी गलतियों को नजरअंदाज करना क्रेडिट रिपोर्ट
आपके क्रेडिट को प्रबंधित करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है नियमित रूप से अशुद्धियों के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करना। त्रुटियों को तुरंत संबोधित करने में विफल रहने से गलतफहमियाँ पैदा हो सकती हैं जो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की सटीकता सुनिश्चित करने और किसी भी विसंगति को तुरंत दूर करने के लिए नियमित रूप से उसकी समीक्षा करें।
2. भुगतान में चूक होना
देर से या छूटे हुए भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर पर महत्वपूर्ण प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। चाहे वह क्रेडिट कार्ड हो, बंधक हो या कोई अन्य ऋण, समय पर भुगतान महत्वपूर्ण है। नियत तिथियों के गलती से छूटने से बचने और आप पर सकारात्मक प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए अनुस्मारक या स्वचालित भुगतान सेट करें इतिहास पर गौरव करें.
3. उच्च जोखिम वाले उधारकर्ताओं के लिए सह-हस्ताक्षर
हालाँकि किसी ऋण पर सह-हस्ताक्षर करना एक मददगार संकेत की तरह लग सकता है, लेकिन यदि उधारकर्ता भुगतान में चूक करता है तो यह एक वित्तीय दुःस्वप्न में बदल सकता है। यदि सह-हस्ताक्षरित व्यक्ति अपने दायित्वों को पूरा करने में विफल रहता है तो आपका क्रेडिट स्कोर सीधे प्रभावित होता है। सह-हस्ताक्षर करने से पहले, उधारकर्ता की वित्तीय जिम्मेदारी और ऋण चुकाने की क्षमता का अच्छी तरह से मूल्यांकन करें।
4. आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा समाप्त होना
आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा को अधिकतम करना या लगातार उच्च बैलेंस रखना आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जिम्मेदार क्रेडिट उपयोग प्रदर्शित करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि को सीमा से काफी नीचे, आदर्श रूप से 30% से नीचे रखने का लक्ष्य रखें। यह आपके क्रेडिट स्कोर में सकारात्मक योगदान देगा।
5. कम समय में एकाधिक क्रेडिट के लिए आवेदन करना
ऋण के लिए बार-बार और तेजी से आवेदन या क्रेडिट कार्ड लेनदारों द्वारा वित्तीय अस्थिरता के रूप में माना जा सकता है। प्रत्येक एप्लिकेशन आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर कड़ी पूछताछ करता है, जिससे संभावित रूप से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। नए क्रेडिट की मांग करते समय रणनीतिक और विचारशील रहें, अपने क्रेडिट इतिहास पर प्रभाव को कम करने के लिए आवेदनों में अंतर रखें।
6. पुराने क्रेडिट खाते बंद करना
पुराने क्रेडिट खाते बंद करना एक समझदारी भरा कदम लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकता है। आपके क्रेडिट इतिहास की लंबाई आपके क्रेडिट स्कोर की गणना करने में एक कारक है, और पुराने खाते बंद करने से यह इतिहास छोटा हो जाता है। लंबा और अधिक सकारात्मक क्रेडिट इतिहास बनाए रखने के लिए, भले ही आप सक्रिय रूप से उनका उपयोग नहीं कर रहे हों, अपने पुराने खाते खुले रखें।
निष्कर्ष
एक अच्छा क्रेडिट स्कोर एक अमूल्य संपत्ति है जो वित्तीय अवसरों के द्वार खोलता है। इन सामान्य गलतियों से बचकर और जिम्मेदार वित्तीय आदतों को अपनाकर, आप समय के साथ अपने क्रेडिट स्कोर का निर्माण, सुरक्षा और वृद्धि कर सकते हैं। नियमित निगरानी, ​​समय पर भुगतान और रणनीतिक क्रेडिट प्रबंधन यह सुनिश्चित करने में काफी मदद करेगा कि आपकी क्रेडिट योग्यता मजबूत और विश्वसनीय बनी रहे।


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button