सदन की कार्यवाही बाधित करने पर कांग्रेस के 5 सांसद लोकसभा से निलंबित

Advertisement
छवि स्रोत: पीटीआई Lok Sabha

दिल्ली। सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए अध्यक्ष द्वारा गुरुवार को शेष सत्र के लिए पांच कांग्रेस सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव पारित किया , नामित किए जाने के बाद लोकसभा ने संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने हंगामे के बीच पांचों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया।   मैं निम्नलिखित प्रस्ताव पेश करता हूं कि इस सदन ने टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमानी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस के कदाचार को सदन और इस अध्यक्ष के अधिकार की घोर उपेक्षा करते हुए लिया है और अध्यक्ष द्वारा उन्हें सेवा से निलंबित करने के लिए नामित किया गया है।

कौन हैं ये 5 कांग्रेस सांसद?

कांग्रेस के चार सांसद केरल से हैं जबकि जोथिमनी तमिलनाडु से हैं। टीएन प्रतापन ने केरल के त्रिशूर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के उम्मीदवार राजाजी मैथ्यू थॉमस को 93,633 मतों के अंतर से हराकर 2019 का लोकसभा चुनाव जीता। हिबी ईडन लोकसभा में एर्नाकुलम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ईडन ने 2019 का चुनाव भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के उम्मीदवार पी राजीव को 1,69,153 वोटों के अंतर से हराकर जीता।

एस जोथिमनी ने तमिलनाडु के करूर से 2019 का लोकसभा चुनाव ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के दिग्गज एम थंबीदुरई को 4,20,546 वोटों के भारी अंतर से हराकर जीता।

डेरेक ओ’ब्रायन निलंबित

इससे पहले दिन में, तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ’ब्रायन को 22 दिसंबर तक चलने वाले शीतकालीन संसदीय सत्र के शेष सत्र में भाग लेने से निलंबित कर दिया गया था। यह निलंबन घोर कदाचार के मद्देनजर आया है।  टीएमसी नेता डेरेक ओ’ब्रायन को निलंबित किए जाने के बाद विपक्षी सांसदों के विरोध के बीच गुरुवार को राज्यसभा की कार्यवाही लंच से पहले दो बार स्थगित की गई। ओ’ब्रायन को शेष सत्र के लिए निलंबित करने के प्रस्ताव को ध्वनि मत से अपनाया गया और सभापति ने घोषणा की कि टीएमसी सांसद को सदन से निलंबित कर दिया गया है।

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: