हमारे सत्ता में आने के बाद घरेलू हवाई यात्री यातायात 2.5 गुना बढ़ गया: भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव

Advertisement

 

New Delhi: भाजपा सांसद GVL नरसिम्हा राव ने  विकास पर बोलते हुए कहा की विमानन क्षेत्र प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान अधिक सुलभ हो गया है और घरेलू यात्रियों की संख्या ढाई गुना बढ़ गई है। बीजेपी 2014 से  सत्ता में आये. विमानन क्षेत्र लोगों के लिए, आम आदमी के लिए सुलभ हो गया है। हम आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार हैं। यूपीए से सत्ता संभालने के बाद से घरेलू यात्रियों की संख्या ढाई गुना बढ़ गई है। नरसिम्हा राव ने शुक्रवार को संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, “60 मिलियन घरेलू यात्री थे, जो अपने चरम पर बढ़कर 143 मिलियन हो गए हैं। राज्यसभा सांसद ने कहा  अंतर्राष्ट्रीय यात्री 2014 में 43 मिलियन से बढ़कर आज 64 मिलियन हो गए हैं। नरसिम्हा राव ने कहा कि देश में नौ वर्षों में 70-80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

राव ने कहा, “देश में विमानों की संख्या 400 से बढ़कर 723 हो गई है। नौ वर्षों में यह लगभग 70-80 प्रतिशत की वृद्धि है। हवाई अड्डों का पूरे देश के विस्तार में किया जा रहा है ।  हवाई अड्डों की संख्या जो 74 थी, अब बढ़कर 150 हो गई है और एक से दो साल में इसे 220 तक ले जाने का लक्ष्य है। यह विमानन को लोगों के करीब ले जा रहा है, देश के सभी क्षेत्रों से कनेक्टिविटी सुनिश्चित कर रहा है। पहले यह प्रमुख शहरों तक ही सीमित था। नरसिम्हा राव ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी हवाई अड्डों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिससे दूरदराज के क्षेत्रों तक भी पहुंच संभव हो गई है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में हवाई अड्डों की संख्या नौ से बढ़कर 17 हो गई है। कई राज्य अब जुड़ गए  है और पूर्वोत्तर के दूर-दराज के क्षेत्र भी जुड़ गए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यकाल में चार नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जोड़े गए हैं।

Advertisement

देश में परिचालन हवाई अड्डों की संख्या 2014 में 74 से दोगुनी होकर अप्रैल 2023 में 148 हो गई है। जनवरी से सितंबर 2023 तक, घरेलू एयरलाइनों ने 112.86 मिलियन यात्रियों को ले जाया, जो 2022 में इसी अवधि के दौरान 87.42 मिलियन यात्रियों से 29.10 प्रतिशत अधिक है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि जनवरी और सितंबर 2023 के बीच, एयरलाइंस ने 45.99 मिलियन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को ले जाया, जो 2022 की समान अवधि में किए गए 32.94 मिलियन यात्रियों की तुलना में 39.61 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि है।

Advertisement

 

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button