विजय दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने 1971 के युद्ध के शहीदों को याद किया, उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता की योजना की घोषणा की

Advertisement

On the occasion of Vijay Diwas, CM Dhami remembered the martyrs of 1971 war, announced the plan of Uniform Civil Code in Uttarakhand.

उत्तराखंड। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देहरादून के शहीद स्मारक गांधी पार्क में ‘विजय दिवस’ के अवसर पर ‘श्रद्धांजलि समारोह’ में भाग लिया। सभा को संबोधित करते हुए, सीएम धामी ने 1971 में भारतीय सेना की ऐतिहासिक जीत को स्वीकार किया जब 93,000 पाकिस्तानी सैनिकों ने अपने भारतीय समकक्षों की वीरता के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

एक सैनिक के बेटे के रूप में अपना गौरव व्यक्त करते हुए, सीएम धामी ने कहा, “आज का दिन वास्तव में हमारे लिए बहुत ऐतिहासिक दिन है। 1971 में, हमारे सैनिकों ने 93,000 पाकिस्तानी सैनिकों को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया था। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के आगामी कार्यान्वयन की भी घोषणा की, जिसमें इस कानूनी ढांचे को अपनाने में देश का नेतृत्व करने की राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया।

Advertisement

सीएम धामी ने कहा, “हम बहुत जल्द उत्तराखंड में यूसीसी लागू करने जा रहे हैं। हम इस कानून को लागू करने में देश का नेतृत्व करने की ओर अग्रसर हैं। अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर सीएम धामी ने ‘विजय दिवस’ मनाते हुए पोस्ट किया, ‘आज का दिन भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध में भारतीय सेना का जश्न मनाने का दिन है। वर्ष 1971 में इसी दिन लगभग 93 हजार सशस्त्र पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे। भारत माता के वीर सपूतों की वीरता के आगे आत्मसमर्पण कर दिया।”

Advertisement

इसके साथ ही 9वीं वाहिनी के जवानों ने धर्मशाला के राज्य युद्ध स्मारक पर 1971 के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी। दक्षिण भारत क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल केएस बरार ने चेन्नई के युद्ध स्मारक पर 1971 के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी।

विजय दिवस मनाने के लिए, पूर्वी नौसेना कमान ने विशाखापत्तनम में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और 1971 के युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सेना के जवानों को श्रद्धांजलि दी। वाइस एडमिरल जी श्रीनिवासन, एवीएसएम, वीएसएम महानिदेशक नेवल प्रोजेक्ट्स, विशाखापत्तनम ने ‘विक्ट्री एट सी’ युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। इससे पहले दिन में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार के साथ राष्ट्रीय स्तर पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भी विजय दिवस पर स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू में जीओसी टाइगर डिवीजन मेजर जनरल गौरव गौतम ने बलिदान स्तंभ पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, “मैं हमारे सैनिकों के बलिदान को सलाम करता हूं। इसके अलावा, विजय दिवस पर, पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए पूर्वी कमान सेना मुख्यालय, कोलकाता में विजय स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: