महिलाओं पर एसिड हमलों वाले शहरों में बेंगलुरु सबसे आगे

Advertisement

बेंगलुरु। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार, बेंगलुरु उन भारतीय शहरों की सूची में शीर्ष पर है, जहां महिलाओं पर सबसे अधिक एसिड हमले दर्ज किए गए हैं। आंकड़ों से पता चला कि 2022 में अकेले बेंगलुरु में आठ महिलाओं पर एसिड से हमला किया गया, जो किसी भी अन्य भारतीय शहर की तुलना में अधिक है।

सबसे अधिक एसिड हमलों वाले शहरों में बेंगलुरु शीर्ष पर

एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु पुलिस ने 2022 में आरोपियों के खिलाफ छह एसिड हमले के मामले दर्ज किए। 2022 में छह महिलाओं के एसिड हमलों का शिकार होने के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर रही, उसके बाद तीन ऐसी घटनाओं के साथ अहमदाबाद दूसरे स्थान पर रही।

हालाँकि, दिल्ली पुलिस ने सात एसिड हमले के प्रयास के मामले दर्ज किए, जबकि बेंगलुरु पुलिस ने 2022 में केवल तीन एसिड हमले के प्रयास के मामले दर्ज किए।

अप्रैल 2022 में बेंगलुरु में 23 वर्षीय महिला पर एसिड अटैक ने देश को झकझोर कर रख दिया था। पीड़िता को हाल ही में नौकरी की पेशकश की गई थी। इस साल जुलाई में, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे 2022 में एसिड अटैक सर्वाइवर्स को अपने सचिवालय में नौकरी की पेशकश करें।मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीड़िता एमकॉम स्नातक है और उसने अपने माता-पिता के साथ ‘जनता दर्शन’ के दौरान मुख्यमंत्री से नौकरी की अपील की थी। सीएमओ के अनुसार, उसकी दुर्दशा सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने मौके पर ही रोजगार देने का वादा किया।

मामले में पुलिस ने आरोप पत्र दाखिल कर दिया है. 13वें अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) अदालत को सौंपी गई 770 पेज की चार्जशीट में, पुलिस ने 92 गवाहों को नामित किया है, जिसमें भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 164 के तहत लिए गए दो चश्मदीदों के बयान भी शामिल हैं।

Advertisement

 

Advertisement

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button