टाटा मोटर्स 2025 तक भारत में 10,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी

Advertisement

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक वाहन शाखा टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने देश भर में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भारत में चार ईवी चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों के साथ समझौता किया है। चार्जज़ोन, ग्लिडा, स्टेटिक और ज़ोन जैसे ऑपरेटरों की मदद से, टाटा मोटर्स अगले दो वर्षों में देश में लगभग 10,000 नए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रही है। कार निर्माता ने आज (11 दिसंबर) इन चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

टाटा मोटर्स वर्तमान में इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन सेगमेंट में अग्रणी निर्माता है। कार निर्माता पहले ही पूरे भारत में 1.15 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बेच चुका है। टाटा अपने पोर्टफोलियो में तीन इलेक्ट्रिक कारें पेश करता है जिनमें नेक्सन ईवी, टिगोर ई.वी साथ ही टियागो ई.वी. शामिल हैं . उम्मीद है कि कार निर्माता अगले एक साल के भीतर कम से कम तीन और इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगा। ईवी सेगमेंट में अग्रणी होने के नाते, टाटा मोटर्स के पास टाटा पॉवर्स की मदद से पूरे भारत में सबसे बड़े ईवी चार्जिंग नेटवर्क में से एक है।

टाटा मोटर्स और चार चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों के बीच हस्ताक्षरित समझौता कार निर्माताओं से टेलीमैटिक्स अंतर्दृष्टि का उपयोग करेगा और नए ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए स्थानों की पहचान करेगा। इसका मतलब यह होगा कि टाटा मोटर्स उन स्थानों पर ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए इन ऑपरेटरों की मदद ले सकेगी, जहां उसके इलेक्ट्रिक वाहन सबसे ज्यादा बिकते हैं या जहां टाटा के इलेक्ट्रिक वाहन मालिक सबसे ज्यादा आते हैं। चार्जज़ोन, स्टेटिक, ज़ोन और ग्लिडा, जिन्हें पहले फोर्टम चार्ज ड्राइव इंडिया के नाम से भी जाना जाता था, भारत में कुछ प्रमुख ईवी चार्जर ऑपरेटर हैं। उनके पास देश के विभिन्न शहरों में फैले लगभग 2,000 स्टेशनों का एक संयुक्त ईवी चार्जिंग नेटवर्क है। कार निर्माता ने कहा कि टाटा मोटर्स के साथ समझौता ज्ञापन अगले 12-15 महीनों के भीतर संख्या को 12,000 तक बढ़ा देगा। बालाजे राजन, अध्यक्ष टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एक अधिकारी ने कहा, “इस सहयोग से 10,000+ अतिरिक्त चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे।

tat-ev-charging-stationटाटा मोटर्स वर्तमान में इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन सेगमेंट में अग्रणी निर्माता है। यह पूरे भारत में सबसे बड़े ईवी चार्जिंग नेटवर्क में से एक है।

टाटा मोटर्स और ये चार चार्ज पॉइंट ऑपरेटर अपने ग्राहकों के लिए एक स्मार्ट पेमेंट गेटवे पर भी काम करेंगे, जिससे उनके लिए रिचार्ज और भुगतान करना आसान हो जाएगा। वे आरएफआईडी कार्ड जारी करने की योजना बना रहे हैं जो इन कंपनियों द्वारा संचालित किसी भी चार्ज प्वाइंट पर उपलब्ध होगा। ग्राहक लॉयल्टी कार्यक्रमों का लाभ उठाने के साथ-साथ समर्पित ग्राहक सेवा नंबर तक भी पहुंच सकेंगे।वर्तमान में टाटा मोटर्स के पास टाटा पावर के सहयोग से देश भर में लगभग 5,000 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन हैं। टाटा मोटर्स और टाटा पावर ने भी ईज़ी चार्ज कार्ड, वन टच-आधारित आरएफआईडी कार्ड लॉन्च किया है। टाटा मोटर्स ने अगले साल 7,000 चार्जर स्थापित करने के लिए भारत पेट्रोलियम के साथ भी समझौता किया है।

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button