अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले, इंफ्रा, रियल एस्टेट में उछाल

Advertisement

 

Ahead of inauguration of Ram temple in Ayodhya, boom in infra, real estate
अयोध्या में बन रहा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा- Ahead of inauguration of Ram temple in Ayodhya, boom in infra, real estate

अयोध्या में बन रहा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा इस महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है.

नई दिल्ली:  लंबे समय से प्रतीक्षित राम मंदिर के उद्घाटन से कुछ ही हफ्ते दूर, एक समय की नींद में डूबा रहने वाला अयोध्या शहर बुनियादी ढांचे में सुधार के दौर से गुजर रहा है। इससे शहर में रियल एस्टेट में उछाल आया है और संपत्ति की कीमतें आसमान छू रही हैं। निवेशक, होटल व्यवसायी और व्यापार मालिक शहर में आ गए हैं, जिससे संपत्ति की कीमतें मूल कीमत से तीन गुना तक बढ़ गई हैं

जैसे-जैसे उद्घाटन की तारीख नजदीक आ रही है, कीमतें चरम पर हैं। विभाग द्वारा अर्जित राजस्व 2018-19 में लगभग 10,000 लाख से बढ़कर इस वर्ष नवंबर तक 15,631.33 लाख रुपये हो गया है। प्रतिशत वृद्धि के संदर्भ में नवंबर में विभाग की राजस्व प्राप्ति 109 प्रतिशत थी – जो राज्य में सबसे अधिक थी। स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग के सहायक आयुक्त योगेन्द्र प्रताप ने कहा, मुझे ऐसे लोगों के फोन आते हैं जो होटल, रिसॉर्ट शुरू करने के लिए जमीन खरीदना चाहते हैं… इसलिए इससे स्टाम्प विभाग का राजस्व बढ़ गया है। स्थानीय प्रॉपर्टी डीलरों का कहना है कि खरीदने के लिए मुश्किल से ही कोई संपत्ति बची है। प्रॉपर्टी डीलर कक्कू सिंह ने कहा, ”अयोध्या में अब कोई जमीन उपलब्ध नहीं है। बाहरी इलाकों में जहां दरें 3,000 रुपये के आसपास होनी चाहिए थीं… दरें 6,000 से 7,000 रुपये तक पहुंच गई हैं… राम मंदिर के आसपास कोई जमीन नहीं है… अगर है तो यहां नहीं है रेट… एक व्यक्ति जो भी मांगेगा उसे मिल सकता है। अयोध्या के स्टांप और पंजीकरण विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि 2018-19 में नवंबर तक लगभग 9,000 संपत्तियां बेची गईं। इस वर्ष यह आंकड़ा दोगुने से भी अधिक हो गया है। आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल नवंबर तक 20,067 संपत्तियां बेची गई हैं।

Advertisement
अयोध्या में बन रहा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

स्थानीय लोगों को उम्मीद है कि निवेश पर्यटकों को लाएगा और कई लोगों के लिए आय का साधन प्रदान करेगा। अयोध्या से 40 किमी दूर रहने वाले रज्जन लाल ने तेजी से बढ़ते बुनियादी ढांचे के विस्तार से लाभ उठाने के लिए गांव में अपनी संपत्ति बेच दी है और अयोध्या के पास सीमेंट बेचने की एक छोटी सी दुकान शुरू करने के लिए 1000 वर्ग फुट का प्लॉट खरीदा है। उन्होंने कहा, “मंदिर निर्माण की वजह से अच्छी आमदनी होने का मौका है…मैं यहां बिजनेस करूंगा।

Advertisement

सरकार अयोध्या में 4.40 एकड़ का पर्यटन सुविधा केंद्र बनाने की भी योजना बना रही है। जिसकी अनुमानित लागत 130 करोड़ रुपये होगी. परियोजना के तहत, पर्यटन केंद्र में पर्यटन कार्यालय, यात्री आवास, कला और शिल्प केंद्र, फूड कोर्ट, शॉपिंग मार्ट और पार्किंग स्थान सहित विभिन्न वाणिज्यिक केंद्र विकसित किए जाएंगे। यह परियोजना शीघ्र ही शुरू होने की उम्मीद है। केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि अयोध्या में बन रहा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा इस महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: