आईपीएल ब्रांड वैल्यू बढ़कर 10.7 अरब डॉलर हुआ, मुंबई इंडियंस सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी ब्रांड

Advertisement

IPL brand value rises to $10.7 billion, Mumbai Indians most valuable franchise brand

एजेंसी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कुल ब्रांड वैल्यू 2023 सीज़न के बाद 28% की भारी वृद्धि के साथ 10.7 बिलियन डॉलर (लगभग 89,232 करोड़) तक पहुंच गई । ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस ने एक रिपोर्ट में कहा है। 2008 में लॉन्च होने के बाद से भारत के प्रमुख खेल आयोजन का ब्रांड मूल्य 433% बढ़ गया है। सीएसके इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम है।

रिपोर्ट में वार्षिक क्रिकेट टूर्नामेंट के ब्रांड मूल्य में इस साल के उछाल के लिए स्टेडियमों में दर्शकों की भारी संख्या, इंटरनेट और अन्य माध्यमों पर आईपीएल मैचों की अधिक खपत और मेगा-मीडिया साझेदारी को श्रेय दिया गया। कंसल्टेंसी ने मुंबई इंडियंस को सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी ब्रांड माना जिसका इंडियन प्रीमियर लीग मूल्य $87 मिलियन है । महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स 81 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और आरसीबी क्रमशः $78.6 मिलियन और $69.8 मिलियन के साथ सीएसके के बाद आते हैं। जहां तक ​​ब्रांड वैल्यू का सवाल है, गुजरात टाइटंस को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है – यह पिछले साल 8वें स्थान से उछलकर इस बार 5वें स्थान पर पहुंच गया है। इस साल इसकी ब्रांड वैल्यू 38% बढ़ गई।

आईपीएल में सबसे मूल्यवान ब्रांडों की सूची

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) लगातार क्रिकेट के अपने ब्रांड का निर्माण कर रहे हैं और हर गुजरते समय के साथ मजबूत ब्रांड साबित हुए हैं। आईपीएल सीजन रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां आरआर व्यापक क्रिकेट पेशकश के साथ कई भौगोलिक क्षेत्रों में उपस्थिति के साथ एक वैश्विक टी20 पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहा है, वहीं आरसीबी लगातार बहुप्रतीक्षित टीम बनी हुई है, जिसके पास दिखाने के लिए कोई आईपीएल ट्रॉफी नहीं है।

लखनऊ सुपरजायंट्स (एलएसजी), जिसने 47 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ 8वां स्थान हासिल किया, 48% की प्रभावशाली वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला आईपीएल ब्रांड है। ब्रांड फाइनेंस के अनुसार, महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की शुरूआत ने टीमों के संबंधित ब्रांड मूल्यों को बढ़ावा दिया।

Advertisement
शुरुआत से ही आईपीएल की ब्रांड वैल्यू का प्रक्षेप पथ।

रिपोर्ट में 15 से अधिक भाषाओं में मैचों की मुफ्त स्ट्रीमिंग की पेशकश के लिए मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले जियो सिनेमा की भी सराहना की गई। रिपोर्ट में कहा गया है, जियो सिनेमा के नवोन्वेषी दृष्टिकोण में विज्ञापनदाताओं के लिए एनालिटिक्स-समर्थित लचीला मूल्य निर्धारण शामिल है, जो पूरे सीज़न में बाजार की रुचि को सुनिश्चित करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, AAA- रेटिंग के साथ सीएसके 2023 में सबसे मजबूत आईपीएल ब्रांड बनकर उभरी है।

Advertisement

ब्रांड मूल्य की गणना करने के अलावा, ब्रांड फाइनेंस मार्केटिंग निवेश, हितधारक इक्विटी और व्यावसायिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करने वाले मेट्रिक्स के संतुलित स्कोरकार्ड के माध्यम से ब्रांडों की सापेक्ष ताकत भी निर्धारित करता है। आईएसओ 20671 के अनुरूप, ब्रांड फाइनेंस के हितधारक इक्विटी के मूल्यांकन में मूल बाजार अनुसंधान डेटा शामिल होता है 38 देशों और 31 क्षेत्रों में 100,000 से अधिक उत्तरदाताओं के इस विश्लेषण के अनुसार, चेन्नई सुपर किंग्स सबसे मजबूत आईपीएल ब्रांड है, जिसने 100 में से 81.8 के ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) स्कोर के साथ एएए-रेटिंग अर्जित की है।

Advertisement

सीएसके का बीएसआई स्कोर चीनी सोशल मीडिया दिग्गज टिकटॉक और जर्मन कार कंपनी मर्सिडीज बेंज के समान था। गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस ब्रांड ताकत में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं।

आईपीएल में सबसे मजबूत ब्रांडों की सूची।

ब्रांड फाइनेंस, लंदन के स्पोर्ट्स सर्विसेज के प्रमुख ह्यूगो हेन्सले ने कहा: “आईपीएल ब्रांड अन्य सभी टी20 लीगों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में खड़ा है, जो दर्शाता है कि बिजनेस मॉडल को वैश्विक स्तर पर सफलतापूर्वक कैसे बढ़ाया जा सकता है। टीमें साल भर के खिलाड़ी प्रबंधन को संभालने, टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए पेशेवरों की सक्रिय रूप से भर्ती कर रही हैं।


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: