राम मंदिर के उद्घाटन से एक सप्ताह पहले, अयोध्या में भगवान राम के जीवन के दृश्यों को प्रदर्शित करने वाली झांकियों का जुलूस निकाला जाएगा

Advertisement

 

 

Ayodhya Ram Mandir  : राम मंदिर अभिषेक समारोह के लिए सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए 17 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की 100 मूर्तियों के साथ भगवान राम के जीवन के दृश्यों को प्रदर्शित करने वाली झांकियों का एक जुलूस निकाला जाएगा। झांकी तैयार करने में लगे मुख्य मूर्तिकार रंजीत मंडल ने कहा, जुलूस में भगवान राम के जन्म से लेकर वनवास, लंका पर विजय और उनकी अयोध्या वापसी तक के जीवन को दर्शाने वाली मूर्तियां और तस्वीरें होंगी। यह जुलूस प्रतिष्ठा समारोह के लिए सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की औपचारिक शुरुआत का प्रतीक होगा। मंडल ने कहा, “मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे इन मूर्तियों को तैयार करने का अवसर मिला। विभिन्न चरणों में राम की कुल 100 मूर्तियां प्रदर्शित की जाएंगी। इनमें से 60 से अधिक मूर्तियां अब तक तैयार की जा चुकी हैं।”

नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की नई मूर्ति स्थापित की जाएगी.

Advertisement

ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, ”राम लला का सिंहासन संगमरमर से बने कमल के फूल के आसन पर रखा जाएगा, जिसे गर्भगृह में भी स्थापित किया गया है” ”सिंहासन की ऊंचाई एक तरह से तय की जाएगी ताकि रामनवमी पर दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें राम लला के माथे को छूएं और गर्भगृह को रोशन करें।अभिषेक समारोह 22 जनवरी को निर्धारित है। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सैकड़ों गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

Advertisement

 

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: