काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत ₹95,000

Advertisement
Kinetic Green Zulu electric scooter launched in India, priced from ₹95,000
Kinetic Green Zulu electric scooter launched in India, priced from ₹95,000

काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च कर दिया है . नई ज़ुलु में एप्रन-माउंटेड एलईडी हेडलैंप मिलता है, जबकि डीआरएल हैंडलबार टॉप पर स्थित है। यह स्टाइल स्पोर्टी लुक्स पर आधारित  है और इसका उद्देश्य व्यापक उपयोगकर्ता समूह तक पहुंचना है। काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु की लंबाई 1,830 मिमी, चौड़ाई 715 मिमी और ऊंचाई 1,135 मिमी है। इसका व्हीलबेस 1,360 मिमी है और ग्राउंड क्लीयरेंस 160 मिमी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन 93 किलोग्राम है और यह 150 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है।

ज़ुलु 2.27 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है जो एक हब इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा है जो 2.8 bhp की अधिकतम शक्ति प्रदान करता है। 15-एम्पी सॉकेट में प्लग किए गए चार्जर का उपयोग करके बैटरी आधे घंटे के भीतर 80 प्रतिशत तक रिचार्ज हो सकती है। ईवी निर्माता का दावा है कि ज़ुलु इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर लगभग 104 किलोमीटर तक चल सकता है। परफॉर्मेंस के मामले में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटे तक है। मैकेनिकल मोर्चे पर, काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु सामने टेलीस्कोपिक फोर्क के साथ आता है, जबकि ब्रेक के लिए दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक आते है। अगले साल तक, ईवी निर्माता एक ऑयल कूल्ड बैटरी विकल्प पेश करने की योजना बना रहा है जो लंबी दूरी और तेज़ चार्जिंग से लेस हो। हालाँकि, इस मॉडल की कीमत आज लॉन्च हुए मॉडल से 15 प्रतिशत तक अधिक होने की संभावना है।

नई काइनेटिक ग्रीन ज़ुलु ओला एस1 एक्स+, ओकिनावा प्रेजप्रो और कई अन्य ईवी निर्माता को टक्कर देगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 2024 की शुरुआत में शुरू होगी। ईवी निर्माता ने कहा कि बिक्री अब 300 काइनेटिक ग्रीन डीलरशिप पर खुली है। काइनेटिक ग्रीन का लक्ष्य अगले 12 महीनों में लगभग 40,000 ज़ुलु इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने का है। ईवी निर्माता ने यह भी कहा कि उसे अगले पांच वर्षों में दस लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचने की उम्मीद है। काइनेटिक ग्रीन के संस्थापक और सीईओ सलूजा फिरोदिया मोटवानी ने कहा कि वह अगले साल ज़ुलु के लॉन्च के बाद ई-लूना और एक और उच्च प्रदर्शन वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेंगे। ईवी निर्माता ने भारत में इलेक्ट्रिक गोल्फ कार्ट बनाने के लिए इतालवी सुपरकार दिग्गज लेम्बोर्गिनी के साथ भी साझेदारी की है जिसे वैश्विक बाजारों में निर्यात किया जाएगा।


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button