भारत में बनी मारुति जिम्नी एसयूवी ADAS के साथ ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च हुई

Advertisement

Maruti Suzuki Jimny- भारत के बाद मारुति सुजुकी ने जिम्नी एसयूवी को ऑस्ट्रेलिया में भी लॉन्च कर दिया है। कार निर्माता ने जिम्नी का पांच-दरवाजा मॉडल, जिसे जिम्नी एक्सएल कहा जाता है, AUD 34,990 (लगभग 18.60 लाख के आसपास) की कीमत पर लॉन्च किया है। ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च हुई जिम्नी का निर्माण भारत में किया गया है। इस एसयूवी को भारत में इस साल जून में की कीमत पर लॉन्च किया गया था जिसकी कीमत 12.74 लाख (एक्स-शोरूम) है । हालाँकि, इस महीने की शुरुआत में, मारुति सुजुकी ने एसयूवी का थंडर संस्करण लॉन्च किया, जिससे भारत में जिम्नी की शुरुआती कीमत 10.74 लाख (एक्स-शोरूम) तक कम हो गई है। यह एसयूवी भारत के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया में भी महिंद्रा थार को टक्कर देती है  .

Maruti Suzuki Maruti Suzuki Will Export The India Made Jimny 5 Door Or Fronx In Australia
मारुति सुजुकी ने ऑस्ट्रेलिया में पांच दरवाजों वाली जिम्नी एसयूवी लॉन्च की है। इन एसयूवी को दूसरे देशों में निर्यात करने से पहले भारत में निर्मित किया जाता है।

दक्षिण अफ़्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरा प्रमुख विदेशी बाज़ार है, जिम्नी एसयूवी दक्षिण अफ्रीका ने नवंबर में बड़ी जिम्नी की शुरुआत देखी, जिसकी कीमत रैंड में 3.73 लाख कम थी 17 लाख के लगभग. जबकि दक्षिण अफ्रीका को जिम्नी का भारत-स्पेक संस्करण मिला, जो समान सुविधाओं के साथ तीन वेरिएंट ज़ेटा, अल्फा और अल्फा एटी में पेश किया गया, ऑस्ट्रेलिया ने जिम्नी लाइट और जिम्नी नामक मौजूदा तीन-दरवाजे संस्करणों में पांच-दरवाजे वाले जिम्नी को जोड़ा है। टॉप-एंड वेरिएंट XL की कीमत, जो मूल रूप से पांच-दरवाजे वाला संस्करण है, AUD 36,490 (लगभग 19.97 लाख) तक जाती है).

भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में बेची जाने वाली जिम्नी एसयूवी के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि नीचे दिया गया मॉडल ADAS जैसी अतिरिक्त सुविधा के साथ आता है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, एडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, एंटी कोलिजन वार्निंग और डुअल कैमरा ब्रेक सपोर्ट के साथ अन्य सुविधाओं के साथ आता है। चुनने के लिए सात बाहरी रंग हैं, जिनमें काइनेटिक पीला भी शामिल है। मारुति सुजुकी ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी एक्सएल को अपने 1.5-लीटर चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पांच-स्पीड मैनुअल या चार-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश करती है। सभी वैरिएंट सुजुकी के चार-पहिया ड्राइव सिस्टम ऑलग्रिप प्रो के साथ मानक के रूप में पेश किए जाते हैं। इंजन 100 bhp की पावर और 130 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

Advertisement

इस महीने की शुरुआत में, मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में जिम्नी का एक नया विशेष संस्करण पेश किया था। यह कहा जाता है थंडर संस्करण और ज़ेटा और अल्फा दोनों वेरिएंट के साथ उपलब्ध है। जिम्नी थंडर एडिशन की कीमत 10.74 लाख से शुरू होती है और 14.05 लाख तक जाती hai . दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Advertisement

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button