मोहन यादव ने ली मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ, मंच पर पीएम मोदी रहे उपस्थित

Advertisement

MP CM Oath Ceremony: Mohan Yadav took oath as Chief Minister of Madhya Pradesh, Jagdish Deora and Rajendra Shukla became Deputy CMs

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav

भोपाल:  मोहन यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री बनने की शपथ ली। मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को भी पद की शपथ दिलाई। पिछले महीने के चुनाव में उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में चुने गए, श्री यादव मध्य प्रदेश में पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री थे। उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है और वे अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं, जो राज्य की आबादी का 48% से अधिक है। 58 वर्षीय यादव ने 2013 में उज्जैन दक्षिण से अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता और 2018 में फिर से चुने गए। वह चौहान सरकार के तहत शिक्षा मंत्री थे।

3 दिसंबर को तीन हिंदी भाषी राज्यों में विजेता घोषित होने के बाद भाजपा द्वारा श्री यादव के नाम की घोषणा की गई दूसरी आश्चर्यजनक घोषणा थी। लगभग 20 वर्षों तक शासन करने वाले राज्य में सत्ता विरोधी लहर से लड़ते हुए, पार्टी ने शानदार जीत हासिल की। मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटें जीतकर कांग्रेस सिर्फ 66 पर सिमट गई। श्री चौहान को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित नहीं किए जाने और इस वर्ष के चुनावों के लिए भाजपा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा होने के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि चार बार के मुख्यमंत्री की लोकप्रियता और कल्याणकारी योजनाओं, विशेषकर लाडली बहना ने पार्टी की सफलता में बड़ी भूमिका निभाई।  तीनों राज्यों – मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ – में पीढ़ीगत बदलाव लाने के इच्छुक भाजपा नेतृत्व ने श्री यादव को मुख्यमंत्री के रूप में चुनकर आश्चर्यचकित कर दिया।

श्री चौहान, जिन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में श्री यादव के नाम का प्रस्ताव पेश किया था, शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिव सेना (शिंदे गुट) के एकनाथ शिंदे , उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्य सिंधिया और नितिन गडकरी भी शामिल हुए.

प्राथमिकता

Advertisement

शपथ समारोह से पहले श्री यादव ने भोपाल में एक मंदिर का दौरा किया। मैं राजा विक्रमादित्य के शहर (उज्जैन) से हूं जो अच्छे प्रशासन के लिए जाने जाते थे। शपथ समारोह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होगा। मैं मध्य प्रदेश की धरती पर मोदी जी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों (अन्य राज्यों के) का स्वागत करता हूं अपनी प्राथमिकताओं पर, श्री यादव ने कहा, हम प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार (क्षेत्रों) और अन्य सभी क्षेत्रों में विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

Advertisement

प्रतिनिधि

Advertisement

अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले जातिगत समीकरणों को संतुलित करने के लिए राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। पिछले महीने के चुनाव में मल्हागढ़ से लगभग 60,000 वोटों से चुने गए श्री देवड़ा एक अनुसूचित जाति के नेता हैं। छह बार के विधायक है पहली बार 1990 में विधायक चुने गए थे और पिछली चौहान सरकार में मंत्री भी थे। 66 वर्षीय देवड़ा ने 2020 में कुछ महीनों के लिए मध्य विधानसभा में अध्यक्ष का पद संभाला। श्री शुक्ला, जिन्होंने रीवा सीट से पांचवीं बार लगभग 21,000 वोटों से जीत हासिल की, विंध्य प्रदेश क्षेत्र से पार्टी का एक मजबूत ब्राह्मण चेहरा हैं, जिसे कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाता था। 59 वर्षीय शुक्ला ने मध्य प्रदेश सरकार में उद्योग और ऊर्जा सहित कई विभागों का कार्यभार संभाला है।


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button