धीरज साहू छापेमारी: कांग्रेस सांसद से जुड़ी संपत्तियों से अब तक 355 करोड़ रुपये नकद बरामद

Advertisement
Dheeraj Sahu raid: Rs 355 crore cash recovered so far from properties belonging to Congress MPरांची में आईटी की छापेमारी सोमवार को छठे दिन में प्रवेश कर गई

Dheeraj Sahu Raid रांची। आयकर विभाग ने कर चोरी के आरोप में ओडिशा स्थित डिस्टिलरी समूह पर सिलसिलेवार छापेमारी के दौरान अब तक 355 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बरामद की है।  कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू से जुड़ी संपत्तियों पर आयकर विभाग द्वारा की जा रही छापेमारी सोमवार को छठे दिन में प्रवेश कर गई। आयकर अधिकारियों ने कहा कि झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 9 स्थानों पर छापेमारी अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि रांची में साहू के घर पर नकदी की गिनती अभी भी जारी है, जबकि सभी जगहों पर गिनती लगभग पूरी हो चुकी है।

भारतीय स्टेट बैंक के 50 से अधिक कर्मचारियों ने 25 से अधिक मशीनों का उपयोग करके बरामद नकदी की गिनती की। काउंटिंग के दौरान कुछ मशीनें ज्यादा गर्म होने के कारण खराब होने लगीं। इससे पहले 2019 में कानपुर जीएसटी छापे में 257 करोड़ रुपये मिले थे. हालांकि, आयकर विभाग ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया. आयकर विभाग आमतौर पर तब तक बयान जारी नहीं करता जब तक कि छापेमारी पूरी नहीं हो जाती और बरामद नकदी, आभूषण, संपत्ति समेत सभी दस्तावेजों का आकलन नहीं हो जाता. एक बार ऑपरेशन पूरा हो जाने के बाद, आयकर विभाग संबंधित व्यक्ति से नकदी और सभी वसूली के स्रोतों के बारे में पूछता है। अगर बरामद नकदी, आभूषण और संपत्ति का सही ब्योरा नहीं दिया गया तो सारी बरामदगी जब्त कर बैंक में जमा कर दी जायेगी.

रांची में गिनती के बाद आयकर विभाग साहू से पूछताछ करेगा. चूंकि साहू के परिजनों के पास से काफी नकदी भी मिली है, इसलिए अधिकारी उन्हें पूछताछ नोटिस देंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे.

कांग्रेस ने खुद को अलग कर लिया

कांग्रेस ने शनिवार को अपने झारखंड के राज्यसभा सांसद धीरज साहू से जुड़ी एक शराब कंपनी से भारी मात्रा में नकदी की बरामदगी के बाद उनसे दूरी बना ली। एआईसीसी महासचिव ने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस किसी भी तरह से सांसद धीरज साहू के कारोबार से जुड़ी नहीं है। केवल वह ही बता सकते हैं और बताना चाहिए कि आयकर अधिकारियों ने उनकी संपत्तियों से कितनी बड़ी मात्रा में नकदी का खुलासा किया है।” संचार जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लोगों को आश्वासन दिया कि जनता से लूटा गया पैसा वापस आएगा

Advertisement

प्रधानमंत्री ने एक्स को संबोधित करते हुए कहा, ”देशवासियों को इन नोटों के ढेर को देखना चाहिए और फिर अपने नेताओं के ईमानदार भाषणों को सुनना चाहिए..जनता से जो कुछ भी लूटा गया है, उसका एक-एक पैसा वापस करना होगा।” यह मोदी की गारंटी है।”

Advertisement

 

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: