विष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री , बीजेपी ने विधायक दल की बैठक में नामों पर मुहर लगाई

Advertisement

Vishnu Dev Sai will be the new Chief Minister of Chhattisgarh, BJP approved the names in the legislature party meeting.
छवि स्रोत: एक्स/विष्णु देव साई बीजेपी नेता विष्णुदेव साय

Chhattisgarh CM- छत्तीसगढ़ में आदिवासी नेता विष्णु देव साई को राज्य का अगला सीएम घोषित किया गया है, विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक हफ्ते बाद बीजेपी मुख्यमंत्री पद के चेहरे पर सस्पेंस खत्म हो चूका है  । यह घटनाक्रम भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षकों द्वारा रायपुर में विधायकों के साथ बैठक के बाद आया है। पार्टी के तीन पर्यवेक्षक-केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा सर्बानंद सोनोवाल और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम ने नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया और साई को छत्तीसगढ़ में सरकार के अगले चेहरे के रूप में पेश किया, जहां पार्टी 54 सीटें जीतकर सत्ता में आई।

साई कौन है?

विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में कुनकुरी से जीत हासिल की। साई 2020 से 2022 तक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष रहे. वह पहले नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के दौरान इस्पात, खान, श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (MoS) भी थे। विष्णु देव ने 1999, 2004, 2009 और 2014 में रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चार लोकसभा चुनाव जीते।

इन चुनावों में साय ने कांग्रेस प्रत्याशी क्रमश: पुष्पा देवी सिंह, रामपुकार सिंह, हृदयराम राठिया और आरती सिंह को हराया।साई ने अविभाजित मध्य प्रदेश के तपकरा निर्वाचन क्षेत्र से 1990 और 1993 में लगातार दो विधानसभा चुनाव जीते। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में इस बार विष्णु देव ने मौजूदा कांग्रेस विधायक यूडी मिंज को हराया।


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: