सबरीमाला: आज से चलेंगी वंदे भारत समेत ‘ शबरी स्पेशल ट्रेनें’

Advertisement
छवि स्रोत: पीटीआई

केरल। सबरीमाला सीज़न के दौरान यात्रियों की भीड़ को पूरा करने के उद्देश्य से, दक्षिणी रेलवे आज (15 दिसंबर) से चेन्नई सेंट्रल और कोट्टायम के बीच वंदे भारत सबरी विशेष ट्रेनें चलाएगा। दक्षिणी रेलवे के अनुसार, ट्रेन नंबर 06151 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-कोट्टायम वंदे भारत स्पेशल 15, 17, 22 और 24 दिसंबर को एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से 04.30 बजे रवाना होगी और उसी दिन 16.15 बजे कोट्टायम पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 06152 कोट्टायम-डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल अपनी वापसी यात्रा के दौरान 16, 18, 23 और 25 दिसंबर को केरल शहर से 04.40 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन 17.15 बजे चेन्नई पहुंचेगी।  ट्रेन को काटपाडी, सेलम, पलक्कड़ और अलुवा सहित विभिन्न स्टेशनों पर भी रोका जाएगा।

यह पहल क्यों?

कुछ दिनों पहले सबरीमाला में तीर्थयात्रियों की संख्या में अचानक वृद्धि के बाद कुप्रबंधन संबंधी स्थिति उत्पन्न होने के बाद रेलवे ने यह पहल की। पहाड़ी मंदिर में आम तौर पर मंडलम-मकरविलक्कू सीज़न के दौरान भारी भीड़ देखी जाती है, जो इस साल 17 नवंबर से शुरू हुआ था।

विपक्ष ने केरल सरकार की आलोचना की

घटना के बाद भाजपा और कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली केरल सरकार पर हमला बोला। हालांकि, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को कहा कि सबरीमाला में भगवान अयप्पा मंदिर में स्थिति नियंत्रण में है और कहा कि सरकार  मंदिर के मामलों में पूर्ण हस्तक्षेप कर रही है।

केरल हाई कोर्ट का आदेश

केरल उच्च न्यायालय की देवास्वोम पीठ ने सबरीमाला में भीड़ और भीड़ से संबंधित एक स्वत: संज्ञान मामले की सुनवाई करते हुए मंडलम-मकरविलक्कू सीज़न के दौरान पहाड़ी मंदिर में भीड़ नियंत्रण के लिए कई निर्देश जारी किए। अदालत ने कार्यकारी मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि एरुमेली में होटलों की मूल्य सूची और साफ-सफाई सही है। देवास्वोम बेंच ने कहा कि हाई कोर्ट रजिस्ट्रार को सबरीमाला में असुविधाओं के संबंध में 300 शिकायतें मिली थीं। देवास्वोम पीठ ने यह भी निर्देश दिया कि तीर्थयात्रियों को अदालत के आदेश के अनुसार सुविधाएं दी जानी चाहिए।

(एएनआई इनपुट के साथ)

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: