श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने राम मंदिर की पहली मंजिल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कीं

Advertisement
Shri Ram Janmabhoomi Trust shared pictures of the first floor of Ram Temple on social media 

योध्या (उत्तरप्रदेश)। 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला मंदिर के अभिषेक समारोह (प्राण प्रतिष्ठा) से पहले, श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने शुक्रवार को राम लला मंदिर की पहली मंजिल के चल रहे निर्माण कार्य की कुछ तस्वीरें साझा की हैं। मंदिर ट्रस्ट ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर चल रहे काम की तस्वीरें साझा करते हुए कहा, “श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहली मंजिल – निर्माण प्रगति।”

पिछले हफ्ते ट्रस्ट के महासचिव और वीएचपी नेता चंपत राय ने मंदिर के गर्भगृह की तस्वीरें साझा की थीं। प्रतिष्ठा समारोह में रामलला की मूर्ति को नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा और उसके बाद इसे भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। राय ने पहले कहा था कि भगवान राम के बाल रूप को दर्शाने वाली मूर्ति 90% तैयार है जिसका निर्माण मंदिर शहर में तीन स्थानों पर किया जा रहा है।

“राम जन्मभूमि मंदिर में, भगवान राम के 5 वर्षीय बाल रूप को दर्शाने वाली 4’3” की मूर्ति का निर्माण अयोध्या में तीन स्थानों पर किया जा रहा है। तीन कारीगर पत्थर के तीन अलग-अलग टुकड़ों पर मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं। राय ने कहा, ”ये मूर्तियां 90 प्रतिशत तैयार हैं, और परिष्करण कार्य पूरा होने में लगभग एक सप्ताह लगेगा। राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण कार्य की देखरेख करने वाला मंदिर ट्रस्ट अक्सर निर्माणाधीन मंदिर और मंदिर के अंदर की नक्काशी की तस्वीरें साझा करता रहा है। ट्रस्ट की देखरेख में मंदिर का निर्माण कार्य निरंतर गति से चल रहा है। अभिषेक समारोह के लिए निमंत्रण कार्ड 7,000 से अधिक मेहमानों को भेजे गए हैं, जिनमें पुजारियों, दानदाताओं और कई राजनेताओं सहित 3,000 वीवीआईपी शामिल हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए मंदिर शहर में कई तम्बू शहर विकसित किए जा रहे हैं, जिनके अगले साल 22 जनवरी को राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होंगे। वह दोपहर करीब 12.15 बजे राम मंदिर के गर्भगृह में प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान अनुष्ठान करेंगे। अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला 5 अगस्त, 2020 को पीएम मोदी ने रखी थी।

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Advertisement
रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Back to top button
error: