बेनेट विश्वविद्यालय में बोले योगी सभी नागरिक कड़ी मेहनत और समर्पण से अपना कर्त्तव्य निभाए

cm-yogi-said-in-bennett-university-that-all-citizens-should-perform-their-duty-with-hard-work-and-dedication

नोएडा:  बेनेट विश्वविद्यालयशुक्रवार के पांचवां दीक्षांत समारोह में सीएम योगी ने युवा स्नातकों से कहा की सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। खासकर ऐसे युग में जब हमारे लिए प्रौद्योगिकी पर भरोसा करना काफी महत्वपूर्ण  है. स्नातक बैच के लिए “कड़ी मेहनत और समर्पण” के मंत्र को रेखांकित करते हुए, सीएम के साथ मंच पर बेनेट यूनिवर्सिटी के चांसलर और टाइम्स ग्रुप के एमडी विनीत जैन, ज़ेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ, राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय और राज्य मंत्री (पीडब्ल्यूडी) भी थे। ब्रिजेश सिंह ने नवाचार और अनुसंधान पर बेनेट विश्वविद्यालय के जोर देने और छात्रों को उद्योग के लिए एक पुल प्रदान करने की सराहना की। सीएम योगी ने  कहा कि एक शैक्षणिक संस्थान की जिम्मेदारी केवल डिग्री देने तक सीमित नहीं है। उन्होंने कहा, “अगर हमें भारत को विकसित भारत के रूप में स्थापित करना है तो हमें संस्थानों को उद्योग से जोड़ना होगा और बेनेट यूनिवर्सिटी ने इस पर काम शुरू कर दिया है।”
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा, “जैसा कि एनईपी में कल्पना की गई है, मुझे खुशी है कि बेनेट विश्वविद्यालय ने  एक विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों की पेशकश करने वाले छह स्कूल स्थापित किए हैं और बहुत कम समय में अपना लक्ष्य निर्धारित किया है . सीएम ने आगे कहा कि “बेनेट यूनिवर्सिटी ने अपने अस्तित्व के छोटे से सात वर्षों में जो मानक स्थापित किए हैं और जिस दिशा में यह आगे बढ़ी है, उसे देखते हुए मेरा मानना ​​है कि आने वाले समय में ऐसे संस्थान और विश्वविद्यालय न केवल विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों के रूप में पहचाने जाएंगे बल्कि अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में भी झंडा फहराएंगे।”
उन्होंने कहा, “यदि भारतीय विश्वविद्यालय नवाचार और अनुसंधान की दिशा में इसी तरह मिलकर काम करें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत जल्द ही एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा।

छात्रों को “अमृत काल के पंच प्राण” की याद दिलाते हुए, जिसके बारे में प्रधान मंत्री ने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में बात की थी, सीएम ने कहा, “हमें यह सोचना होगा कि हमने देश के लिए क्या किया है, तभी हम ऐसा कर पाएंगे।” देश एक विकसित राष्ट्र है।” उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति का धर्म एक पूजा पद्धति हो सकती है, लेकिन देश के प्रति कर्तव्य ही नागरिक का असली धर्म है। दीक्षांत समारोह में एक विशेष क्षण था जब बेनेट विश्वविद्यालय ने भारतीय फिनटेक उद्योग में उनके योगदान के लिए स्टार्टअप ज़ेरोधा के संस्थापक भाइयों निखिल और नितिन कामथ को मानद उपाधि प्रदान की।

सीएम ने अपने भाषण में यह भी कहा कि भारत प्राचीन काल से ही विश्व गुरु रहा है, और यदि प्रत्येक नागरिक अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करे, तो देश को दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता, जैसा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र  मोदी ने कल्पना की है।

अपने स्वीकृति भाषण में, निखिल कामथ ने बीयू में छात्रों के लिए एक प्रेरणादायक संदेश दिया। “केवल अपने पाठ्यक्रम पर निर्भर न रहें। यह जानने के लिए  कि आपकी वास्तव में किस चीज़ में रुचि है। यदि आपको आज वास्तव में ज्ञान की तलाश करनी है, तो बहुत सारे मुफ़्त संसाधन हैं और ऑनलाइन चीज़ें मौजूद हैं। यह अधिक व्यापक शिक्षा देगा, जो मुझे लगता है कि आज की ज़रूरत है।
जैन ने ’23’ की कक्षा को बधाई देते हुए कहा, ”राष्ट्र निर्माण के इस प्रयास का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा उच्च शिक्षा है। बेनेट यूनिवर्सिटी सात साल की छोटी सी अवधि में भारत के सबसे गतिशील निजी विश्वविद्यालयों में से एक बन गई है, जिसने शैक्षणिक उत्कृष्टता, नवाचार और तेजी से बदलती दुनिया के लिए अनुकूलन क्षमता को बेंचमार्क किया है ताकि छात्र करियर के लिए तैयार हों और आगे रहें।
नीति आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 के बाद से यूपी ने रिकॉर्ड 5.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है।  पिछली रिपोर्ट के बाद से 10 वे स्थान से  छलांग लगाकर व्यापार करने की रैंकिंग में यूपी दूसरे स्थान पर है।  योगी के नेतृत्व में, उत्तर प्रदेश न केवल व्यापार करने में बल्कि जीवन स्तर सुधरने के मामले में भी सुधार किया है… राज्य सरकार यूपी के विरासत स्थलों को बचाने के लिए अथक प्रयास कर रही है, जिससे राज्य भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक चेतना का केंद्र बन गया है।
जैन ने एआई के एक नए अंतःविषय स्कूल के शुभारंभ की भी घोषणा की। “बेनेट विश्वविद्यालय से स्नातक होने वाले प्रत्येक छात्र को कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी प्रौद्योगिकियों का मूलभूत ज्ञान होगा। हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक नया स्कूल शुरू कर रहे हैं, जहां छात्र एआई में पढ़ाई कर सकेंगे, फिनटेक, हेल्थकेयर, रोबोटिक्स, अर्थशास्त्र, मार्केटिंग आदि क्षेत्रों में विशेषज्ञता के साथ।
कुल 982 (21 पीएचडी डिग्री, 49 पीजी डिग्री, 896 यूजी डिग्री और 16 पीजी डिप्लोमा) स्नातक छात्रों को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, एप्लाइड साइंस, कानून, प्रबंधन और पत्रकारिता और जनसंचार में डिग्री और योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। एक चांसलर का स्वर्ण पदक, चार चांसलर का रजत पदक और सत्रह कुलपति का स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। बीसीए स्नातक अविरल अग्रवाल ने शिक्षाविदों सहित समग्र प्रदर्शन के लिए चांसलर का स्वर्ण पदक जीता।
बीबीए स्नातक पाखी सिब्बल ने कहा की मुझे कैथिस में हॉस्टल, दोस्तों और शिक्षकों और आधी रात के छोले बटुरे की याद आएगी। यह एक सुंदर और प्रेरणादायक यात्रा थी। छात्रों के लिए, यह एक ऐसा दिन था जिसने एक नई शुरुआत की, साथ ही कैंपस जीवन का सुखद अंत भी किया, जिसकी यादें वे हमेशा संजोकर रखेंगे।

Advertisement

Advertisement


रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

और पढ़े
Advertisement
Advertisement
Back to top button
error: